मुख्यमंत्री ने ऊना जिला के सिंघा में क्रेमिका फूड पार्क का किया लोकार्पण

0
22
प्रदेश सरकार उद्ययमियों को राज्य में खाद्य एवं फल प्रसंस्करण इकाइयों को स्थापित करने के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाएगी ताकि युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के साथ-साथ किसानों व बागवानों की आर्थिकी भी सुदृढ़ हो सके।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर आज यहां शिमला से ऊना जिला के सिंघा में क्रेमिका फूड पार्क का ऑनलाईन उद्घाटन के उपरांत वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।  केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसमरित कौर बादल ने भी दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से इस अवसर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। यह पार्क क्रेमिका औद्योगिक घराने द्वारा 110 करोड़ रुपये की लागत से 51 एकड़ भूमि पर स्थापित किया गया है।
जय राम ठाकुर ने यह फूड पार्क भारत सरकार की मेगा फूड पार्क योजना के अंतर्गत स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि सिंघा में स्थापित इस फूड पार्क पर लगभग 300 करोड़ रुपये का निवेश अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि इसके आरम्भ हो जाने से क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित होने के साथ किसानों की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के किसानों व बागवानों को जहां उनके उत्पादों का उचित मूल्य प्राप्त होगा वहीं युवाओं को भी रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन, आतिथ्य, रिजोर्ट, फार्मास्यूटिकल, लघु एवं सूक्ष्म उद्योग, इजीनियरिंग यंत्र, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य एवं वेलनेस केन्द्र, हर्बल एवं आयुर्वेद आधारित परियोजनाएं, बागवानी, ऊर्जा, खाद्य प्रसंस्करण, रियल एस्टेट, शिक्षा आदि क्षेत्रों में आपार क्षमता के निवेश के लिए राज्य सरकार इस वर्ष 10 व 11 जून को धर्मशाला में ग्लोबल इंवेस्टर मीट आयोजित करने की योजना बनाई है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में देशभर में सबसे प्रतिस्पर्धी दरों पर गुणात्मक विद्युत की उपलब्धता राज्य के लिए सबसे अधिक लाभदायक है और यह स्थिति राज्य में उपलब्ध आपार ऊर्जा की संभावनाओं के चलते आने वाले कई वर्षों तक बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि एकल खिड़की, अनुश्रवण एवं स्वीकृति प्राधिकरण द्वारा उद्यमियों को प्रदेश में अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए प्रभावी, पारदर्शी, समायिक व बिना किसी रुकावट से स्वीकृतियां प्रदान करना सुनिश्चित बनाया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मशाला में इस वर्ष के जून माह में आयोजित होने वाले इंवेस्टर मीट के लिए राज्य सरकार औद्योगिक घरानों को प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करेगी और इस दौरान उन्हें राज्य में उपलब्ध निवेश की आपार संभावनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उन्होंने हाल ही में बैंगलुरु तथा हैदराबाद का दौरा कर उद्यमियों से भेंट कर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया।
एस.आई.डी.सी के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह खाद्य पार्क क्षेत्र के लोगों को बरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि पार्क से जहां प्रदेश के युवाओं को रोजगार प्राप्त होगी, वहीं राज्य के किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी।  उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर, क्रेमिका खाद्य लिमिटेड के अध्यक्ष अक्षय बिक्टर व अन्य इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here